Search
Close this search box.

SEO Friendly Article Kaise Likhe – 10 Useful Tips

SEO friendly article एक user और search engine दोनों के लिए काम आसान कर देता है। Optimized posts लिखना एक skill है और किसी भी अन्य skill की तरह इसे practice से सुधारा जा सकता है।

कई लोग सोचते है की यह complicated लेकिन आपको बतादू यह कोई complicated process नही है। यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ simple steps है कि आप अपनी website या blog पर जो कुछ भी publish करते है वह SEO-friendly हो।

SEO Friendly Article कैसे लिखें

इस पोस्ट में, आपको में 10 ऐसे steps बताऊंगा जिसको में सभी post को SEO optimize करने के लिए follow करता हु। जिससे search engine को सभी SEO friendly article को अच्छे से crawl कर सके।

SEO Friendly Article क्या है

SEO-friendly article वह content है जिसे इस तरह से बनाया जाता है कि search engines इसे उच्च rank देने में मदद करते हैं।

हालांकि कुछ bloggers सोचते हैं कि इसका मतलब यह है कि इसे keywords से भरा होना चाहिए, लेकिन वास्तव में इसका उद्देश्य search engines को आपकी post को खोजने, समझने और उस विषय से जोड़ने में मदद करना है जिसे आप cover करने का प्रयास कर रहे हैं।

SEO Friendly Article कैसे लिखें

  1. पहले सोचें कैसे लिखना है
  2. Keyword research करें
  3. Post structure बनाएँ
  4. Page का Title और URL तैयार करें
  5. अपने Headings को optimize करें
  6. जब समझ में आए तब links जोड़ें
  7. Content में keywords को strategically उपयोग करें
  8. Meta descriptions optimize करें
  9. On-Page SEO में सुधार करें
  10. Blog को नियमित रूप से update करें

1. पहले सोचें कैसे लिखना है

शुरुआत में आप अपने post में क्या लिखें, इस बारे में सोचने में जो भी समय खर्च करेंगे, वह समय आप बाद में इस प्रक्रिया में बचा लेंगे।

में भी हर रोज digital marketing blogs को पढता हु और उसमे SEO और Google update संबधित blogs पर खास ध्यान रखता हु, जिसकी वजह से मुझे बहुत कुछ सीखने को मिलता है।

जब मुझे उनमे से कोई ऐसा topic मिलता है जो informative है और मेरे आने वाले articles के लिए उपयोगी है तो, ऐसे blogs के URL और Title को note कर लेता हु।

आने वाले वक्त में मैं जब भी कोई post publish करने का प्लान बनाता हु तो, इससे पहले में topic में unique information का idea रखता हु और साथ ही save किये हुए notes भी check करता हु जो article के लिए useful हो।

जब post लिखने का समय आता है, तो मैं topics लेता हूं और उन topics के प्रश्नों के उत्तर देने के लिए detailed analysis करता हूं:

  • Post में कौन से specific topics शामिल किये जायेंगे?
  • Post का लक्ष्य क्या है (Ranking प्राप्त करना, अधिक users प्राप्त करना)
  • नये post से readers को क्या लाभ होगा?

इन प्रश्नो का अभी उत्तर देने से अच्छा है की आगे के steps पर जाये, जो आपके लिए आसान रहेगा।

2. Keyword Research करें

जब post लिखने का समय आता है, तो पहला कदम यह पता लगाना होता है कि आपका post किन keywords को target करेगा। इससे यह सुनिश्चित होता है कि आपकी post आपके audience की खोज के अनुरूप है। ऐसा करने के दो आसान तरीके हैं:

अगर आपके दिमाग में पहले से ही कोई keyword है, तो Google पर search करें और उस keyword के लिए top 3 ranking pages की जांच करें। Keyword tool का उपयोग करके इन pages का analyze करें ताकि पता चल सके कि वे किस keywords के लिए rank करते हैं।

Keyword research tool आपको SEO friendly article लिखने में बहुत उपयोगी होते है, क्यूंकि यहाँ पर आपको search queries का idea अच्छी तरह से मिलता है।

अगर आप किसी specific keyword के बिना शुरुआत कर रहे हैं, तो ideas प्राप्त करने के लिए keyword research tool का उपयोग करें। ऐसे tools आपको long-tail variations सहित relevant keywords की एक list प्रदान करेगा।

याद रखें, goal केवल कोई भी keywords ढूंढना नहीं है, बल्कि वे keywords ढूंढना है जिन्हें अपकी target audience वास्तव में खोज रही है।

साथ ही, keywords के पीछे के intent पर भी विचार करें – क्या लोग information, specific product या किसी problem का solution खोज रहे हैं? search intent को संतुष्ट करने वाले post लिखना आपके SEO performance को काफी हद तक बेहतर बना सकता है।

3. Post Structure बनाएँ

अगला step है अपने post का structure तैयार करना। Structure से मेरा मतलब है post के विभिन्न भागों को define करना।

Post को विभिन्न parts में split करने से writing आसान हो सकती है। Post के किसी specific part को cover करने के लिए 200-300 शब्द लिखना, बड़े sections को लिखने की तुलना में अधिक faster और efficient है।

SEO friendly article लिखने में यह point (specific part को cover करना) बहुत काम का है।

Important: यह विशेष रूप से तब उपयोगी होता है जब आपके पास एक बार में post खत्म करने का समय नहीं होता है। एक बार structure तैयार हो जाने के बाद, आपको फिर से topic पर पूरा सोचने की जरूरत नहीं रहती, क्यूंकि post structure से आपका काफी समय बच जाता है और structure के हिसाब से topic पर सोचना और लिखने का काफी समय मिलता है।

उदाहरण के लिए, जिस post को आप अभी पढ़ रहे हैं, उसे लिखने से पहले मैंने structure बनाया थी जो इस प्रकार है और बाद में मुझे इसमें changes करने के लिए ज्यादा वक्त नहीं लगाना पड़ा।

SEO friendly article structure

Generally एक post में एक introduction, main part और conclusion होना चाहिए। फिर मुख्य भाग को कई भागों में विभाजित किया जा सकता है।

इस पोस्ट के structure को फिर से देखें और परिणाम देखने के लिए page को up-down scrawl करें। अगर सब कुछ सही दिशा में है तो समझ लीजिए की यह SEO friendly article बनने के बहुत नजदीक है।

ऊपर इमेज को ध्यान से देखे कि मैंने post के main part (SEO Friendly Article कैसे लिखें) को विभिन्न भागों में कैसे विभाजित किया है।

4. Page का Title और URL तैयार करें

ज्यादातर bloggers पहले यह step पसंद करते हैं और फिर post structure बनाते हैं, लेकिन एक बार जब आपको यह पता चल जाता है कि पोस्ट में क्या शामिल होगा तो title बनाना आसान हो जाता है।

यदि आपको लगता है कि आपको पहले title पर और फिर post structure पर काम करने की आवश्यकता है, तो हर हाल में, अपने मामले के लिए जो अधिक efficient हो उसका पालन करें।

Page Title Tag

एक अच्छा और interesting title लिखना SEO purposes और user-friendliness के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है।

एक SEO friendly article में optimized page title की आवश्यकता बहुत है क्योंकि यह search engines को इस बारे में एक बड़ा signal देता है कि page किस बारे में है।

एक अच्छे page title में यहां बताई गई विशेषताएँ होनी चाहिए:

  • इसकी character length 40-60 के बीच होती है ताकि यह SERPS में बिना किसी breaks के दिखाई दे।
  • इसमें आपका एक targeted keyword तो होना चाहिए।
  • Post के content को accurately describes करने वाला होना चाहिए।
  • SERP पर प्रदर्शित होने पर users को इस पर click करने के लिए आकर्षित करे ऐसा होना चाहिए।

उदाहरण से समझ ने के लिए, आप इस पोस्ट का title देखे। मेरा target था SEO friendly article, लेकिन title में मैंने keyword के साथ ‘ कैसे लिखे ‘ को जोड़ा ताकि search engines और users समझ जाए की content में क्या है।

यहां ‘Learn SEO’ keyword का एक उदाहरण दिया गया है। जिसमे steps और at home जैसे words उपयोग करके long tail keyword बनाया है जो users और search engines को समझने में मदद करेंगे।

Example of page title and meta description

URL Optimization

जहां तक ​​URL की बात है तो नियम सरल हैं :

  • URL बनाने वाले शब्दों को अलग करने के लिए “-“ का उपयोग करें।
  • Unnecessary words को हटाकर अपने URL को छोटा करने पर विचार करें।

उदाहरण के लिए, इस post के लिए डिफ़ॉल्ट URL /seo-friendly-article-kaise-likhe-10+-tips/ था, लेकिन मैंने इसे /seo-friendly-article-kaise-likhe/ में बदलकर optimize कर दिया है।

5. अपने Headings को Optimize करें

एक optimized blog post में headings के मामले में इन नियमो का पालन करना चाहिए:

Page पर केवल एक h1 tag होता है – जो आमतौर पर post के Title के समान होता है, हालांकि यह समान होना आवश्यक नहीं है।

Important यह है कि आपके पास केवल एक h1 tag हो और उस heading में आपके target keywords शामिल हों।

Headings का उपयोग क्रम में करें – Post का title h1 tag है, main sections में h2 होना चाहिए, तथा subsections में h3 होना चाहिए।

इसलिए, Tag का क्रम H1 > H2 > H3 होना चाहिए।

जब आप एक अच्छा blog structure बनाते हैं, तो headings को सही तरीके से लिखना आसान होता है। यहाँ image को देखें, जो दिखाता है कि मैंने इस post के लिए headings का उपयोग कैसे किया।

Blog post structure

Content को structural way करना चाहिए क्योंकि यह crawling process के दौरान search engine spiders को post scan करने में मदद करता है और users के लिए post को पढ़ना आसान बनाता है, यानी कि एक SEO friendly article बनता है।

6. जब समझ में आए तब Links जोड़ें

जब भी आप कोई नया post लिखें, तो internal links जोड़कर उसे पहले से published post के साथ जोड़ने का प्रयास करें।

Good and Bad internal linking

Internal linking एक बहुत ही प्रभावी और आसानी से अपनाई जाने वाली SEO technique है जिसके कई लाभ हैं:

  • यह search engines को आपकी वेबसाइट पर नए pages खोजने में मदद करता है।
  • यह search engines को एक बड़ा संकेत देने का एक तरीका है कि कोई page किस बारे में है।
  • यह users के लिए किसी link पर click करने और किसी विषय के बारे में अधिक पढ़ने का एक शानदार तरीका है।
  • यह उन techniques में से एक है जिसका उपयोग आप bounce rate को कम करने और users को अधिक समय तक अपनी वेबसाइट पर बनाए रखने के लिए कर सकते हैं।

Anchor text में keywords का इस्तेमाल करने से न डरें। ऐसा करने पर कोई penalty नहीं है, सिर्फ keyword stuffing से ही penalize होना पड़ता है।

7. Content में keywords को strategically उपयोग करें

अपने post में अपने target keywords (और उनके variations) रखने से आपको परेशानी नहीं होगी, बल्कि में ऐसा करने की आपको सलाह देता हु।

आपको keywords कहां जोड़ना चाहिए? और इसका जवाब सरल है:

  • Post के title में
  • Post के main headings में
  • Post के context में
  • Conclusion में

Keyword stuffing और एक ही keyword को बार-बार दोहराने से बचने के लिए, Google keyword tool या SEMRUSH पर जाएं और अपना primary keyword खोजें।

ये tool आपको आपके primary keyword से related keyword की एक list देंगे। सुनिश्चित करें कि आप अपने post में उनमें से कुछ keyword का उल्लेख करें।

8. Meta Descriptions Optimize करें

Meta description tag में 160 से कम words में post का summarizes होता है। Google आपके description को results में दिखाने का विकल्प चुन सकता है।

इसलिए users को आपके link पर click करने और आपके post पर जाने के encourage करने के लिए इसे informative और interesting होना चाहिए।

यहाँ एक optimized meta description का उदाहरण दिया गया है:

Optimized Meta Description

9. On-Page SEO में सुधार करें

आपको ranking बढ़ाने के लिए अपने On-Page SEO पर काम करने की आवश्यकता है । Optimize के लिए सबसे महत्वपूर्ण elements हैं:

Page Speed

किसी page को load होने में लगने वाला समय 2.5 second से कम होना चाहिए। page की speed एक ranking factor है और Core Web Vitals scores का हिस्सा है।

Blog के performance का विश्लेषण करने के लिए Google Page Speed Insights का उपयोग करें और अपने page speed score और core web vitals values को बेहतर बनाने के लिए recommendations का पालन करें।

Core web vitals

Mobile Friendliness and Page Experience

Google पहले से ही mobile-first indexing का उपयोग कर रहा है। इसका मतलब है कि यह indexing और ranking purposes के लिए webpage के mobile version का उपयोग करता है।

यह आप के लिए क्या important रखता है?

  • आपको यह ensure करना होगा कि आपकी website mobile-friendly हो।
  • Content को बिना किसी समस्या के सभी devices पर देखा जा सकता है।
  • आप बड़े font और अच्छे contrast ratio का उपयोग करें।
  • Ads को main content से आसानी से पहचाना जा सकता है।
  • आपके पास कोई भी intrusive interstitials नहीं है।

Blog Post Length

अध्ययनों से पता चला है कि लंबे post search में बेहतर प्रदर्शन करते हैं और social media पर अधिक likes और mentions प्राप्त करते है। जबकि यह सच है, इसका मतलब यह नहीं है कि छोटे post अच्छी rank नहीं करेंगे।

अगर आपके content में quality होगी तो post जरूर rank करेगी। अधिक महत्वपूर्ण बात content की quality है न की quantity

ज्यादातर यह देखा गया है की SEO friendly article की length एक structured और informative होती है।

आपको यह समझना चाहिए कि किसी खास विषय पर post लिखते समय, आप उसी particular topic पर published सैकड़ों अन्य posts से प्रतिस्पर्धा करते हैं। आपका लक्ष्य अपने post को बेहतर बनाना है।

यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपके post कितने लंबे होने चाहिए, Google खोलें, अपने target keyword खोजें और results की जांच करें। SERP के पहले page पर सभी दस blog खोलें और उनमें दिए गए शब्दों की संख्या और content के प्रकार पर ध्यान दें।

सभी पहलुओं (word length, formatting, quality of information) में बेहतर article publish करने का लक्ष्य रखें। Publish button दबाएं और फिर अपने blog पर traffic लाने के लिए सभी उपलब्ध white hat methods विधियों का उपयोग करें।

Images

Images, graphs, infographics, videos, statistics पोस्ट को पढ़ने में अधिक रोचक बनाते हैं और content की quality बढ़ाते हैं।

हालाँकि Google ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वे अभी तक किसी image या video के context को नहीं समझ सकते हैं (page को crawl करते समय), कई webmasters अपनी images को SEO-optimized बनाने के नियमों का पालन करने में fail होते हैं।

इसके लिए meaningful file names और human-friendly ALT TEXT का उपयोग करना होगा।

10. Blog को नियमित रूप से update करें

यह बहुत अच्छा होगा कि आप अपने blog को नियमित रूप से update करते रहे, इससे बहुत कुछ आसान हो जाता है।

कई कारणों से आपको अपने blog पर fresh content रखने की आवश्यकता है।

  • इससे Google index में आपके pages की संख्या बढ़ जाएगी। इससे आपकी website और domain मजबूत हो जाएगा।
  • यह users को आपके ब्लॉग पर वापस आने के लिए एक प्रोत्साहन है।
  • यह आपके competitors से तालमेल बनाए रखने या उन्हें पीछे छोड़ने का एक तरीका है।
  • यह आपके writing skills को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेगा।
  • यह अधिक page views generate कर सकता है।

आखिर में

एक नया पोस्ट शुरू करने से पहले, कुछ समय research करने में लगाएं और इस बारे में स्पष्ट विचार रखें कि आपको किस विषय पर लिखना है और आप क्या achieveकरना चाहते हैं।

SEO friendly article लिखने के लिए ऊपर बताए गए दिशानिर्देशों का पालन करें, और यदि आपके पास पहले से ही ऐसे post हैं जो optimized नहीं हैं, तो necessary changes करने के लिए कुछ समय allocate करें।

अगर आपने SEO सीखना शुरू कर दिया है, तो उम्मीद मत खोइए। हो सकता है कि शुरूआत में नतीजे इतने अच्छे न हों, लेकिन high-quality, optimized content publish करते रहें, और traffic अंततः आने लगेगा।

उम्मीद करता हु की आपको मेरी यह पोस्ट SEO Friendly Article Kaise Likhe पसंद आयी होगी और इस पोस्ट से आपको बहुत कुछ जानने को मिला होगा।

FAQs – SEO Friendly Article

SEO friendly article में Title की Length कितनी होनी चाहिए?

Title की length 55 – 60 अक्षरों से कम रखो, क्योंकि Google SERP में पहले 55 अक्षर clear दीखते है।

SEO friendly article किसे कहते है?

Users को समझ में आए और search engine अच्छे से crawl कर सके ऐसे article को SEO friendly article कह सकते है।

SEO friendly article में ध्यान रखने वाले steps कोनसे है?
  • पहले सोचें कैसे लिखना है
  • Keyword research करें
  • Post structure बनाएँ
  • Page का Title और URL तैयार करें
  • अपने Headings को optimize करें
  • जब समझ में आए तब links जोड़ें
  • Content में keywords को strategically उपयोग करें
  • Meta descriptions optimize करें
  • On-Page SEO में सुधार करें
  • Blog को नियमित रूप से update करें
क्या article SEO friendly होना चाहिए?

हां, SEO friendly article को search engines अच्छे से समझ के rank करा सकते है और इससे website का trust score भी बढ़ता है।