Search
Close this search box.

Off-Page SEO क्या है? – 10 Best Off Page SEO Techniques

इस पोस्ट में आप जानेंगे कि Off Page SEO क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करना है। On page SEO की तरह Off-Page SEO भी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ाने में मदद करता है।

इसका असर आप SERPs (Search Engine Results Pages) में देख सकते है। Search engine में ranking करने के लिए SEO (Search Engine Optimization) की जानकारी होना बहुत जरूरी है।

SEO एक ऐसी तकनीक है जिसके इस्तेमाल से आप अपने page को rank करवा सकते है। वर्तमान में SEO backlinks, content और keywords तक सीमित नहीं है। आजकल इसमें भी नई तकनीकी प्रथा शुरू हो गई है।

वैसे तो SEO में कई तकनीकें हैं लेकिन लोग ज्यादातर Off-page SEO techniques और On-page SEO techniques का इस्तेमाल करते है।

Off-Page SEO Kya Hai

Off-Page SEO क्या है? What is Off Page SEO in Hindi

Off-page SEO उन techniques को refer करता है जिनका उपयोग आप SERPS पर किसी वेबसाइट की ranking सुधारने के लिए कर सकते है।

इसमें link bulding, social media marketing, brand info और online review जैसी SEO रणनीति शामिल है।

Off-Page SEO का target किसी वेबसाइट की trustworthiness और authoritativeness को बढ़ाना और high rank प्राप्त करना है।

Off-Page SEO क्यों महत्वपूर्ण है?

Off-page SEO signals, जैसे backlinks, brand info और positive reviews, वेबसाइट की domain authority और reputation बनाने में मदद करते है।

Google उन websites को rank करना चाहता है जो किसी topic पर experience, expertise, authority और trustworthiness (E-E-A-T) प्रदर्शित करती है, और authority और trust  हासिल करने में off-page SEO strategies महत्वपूर्ण कारक होती है।

इसके अलावा, Google algorithms सभी Off-page SEO factors को देखकर यह तय करता है कि किसी वेबसाइट को किन keywords के लिए rank करना चाहिए और SERPs में किस स्थान पर होना चाहिए।

Off-Page SEO vs. On-Page SEO

On-page SEO उन settings को refer करता है जिन्हें आप अपनी website पर बदल सकते हैं ताकि यह search engines के लिए optimized हो। Off-page SEO उन techniques से सबंधित है जिनका उपयोग आप ranking को प्रभावित करने के लिए अपनी website की boundaries के बाहर कर सकते है।

On-page SEO में वे activities शामिल है जिन पर आपका control होता है, जैसे high-quality content बनाना और अपने title tags और alt tags को optimize करना, लेकिन off-page SEO में आपका नियंत्रण सीमित होता है और कभी-कभी यह आपकी पहुंच से बाहर होता है।

उदाहरण से समझे तो, आपकी content की quality अच्छी है, लेकिन आप किसी को अपनी website से link करने के लिए मजबूर नहीं कर सकते, जब तक कि वह स्वयं ऐसा न चाहे।

10 Best Off-Page SEO Techniques

सबसे महत्वपूर्ण Off-page SEO techniques है:

  1. Link Building
  2. Content Marketing
  3. Guest Posting
  4. Competitor Link Building
  5. Social Media Marketing
  6. Influencer Marketing
  7. Brand Mentions
  8. Online Reviews
  9. Local SEO
  10. Digital PR

1. Link building

Link building सबसे popular और effective off-page SEO technique है। Link building का goalअन्य high-authority और related websites से backlinks प्राप्त करना है।

Backlink तब बनता है जब कोई website किसी दूसरी website से link करती है। Backlink ने Google ranking algorithm का आधार बनाया, और वे अभी भी एक important Google ranking factor है।

उदाहरण से समझे, यदि आपका कोई एक page अन्य websites से link किया गया है, तो search engines को यह बताने जैसा है कि इस page में अच्छी जानकारी है। Ranking प्रक्रिया के दौरान algorithms यह तय करते समय विचार करेंगे कि ‘off page SEO’ शब्द के लिए results के top पर कौन से pages दिखाए जाएं।

Link building एक मुश्किल process है और यदि इसे गलत तरीके से किया जाए तो यह opposite results generate कर सकता है और आपकी ranking को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

परेशानी से बचने और वास्तव में अपनी ranking में अंतर लाने के लिए, अपनी website के लिए link बनाते समय, सुनिश्चित करें कि उनमें यहाँ बताई गई विशेषताए हो:

Trusted websites से link – Link building के बारे में आपको जो basic concepts समझने की ज़रूरत है उनमें से एक यह है कि यह quality का मामला है ना की quantity

दूसरे शब्दों में कहु तो, यह मायने नहीं रखता कि आपकी website पर कितने link point करते है बल्कि यह मायने रखता है कि ये link कहाँ से आ रहे है।

Related websites से link – किसी link का value तब होता है जब वह related websites से मिले हो। उदाहरण के लिए, यदि आप SEO के बारे में ब्लॉग बनाते है और आपको किसी food blog से link मिलता है, तो उसका कोई मूल्य नहीं है और उसे search engine द्वारा spam भी माना जा सकता है।

Relevant Anchor Text वाले link – Anchor Text किसी link का text description होता है। यह search engines को इस बारे में hint देता है कि target page किस बारे में है।

अच्छे links में relevant anchor text होना चाहिए। उदाहरण के लिए, “Off-Page SEO क्या है” text के साथ इस पोस्ट की ओर इशारा करने वाला link “यहां click करें” anchor वाले link से ज़्यादा महत्वपूर्ण है।

Nofollow’ tag ना हो ऐसे links – Spammy links से लड़ने के लिए, search engine ने “nofollow link” के नाम से जाना जाने वाला link पेश किया। Off-page SEO के संबंध में, ‘nofollow’ tag वाले links को search engine द्वारा ignore कर दिया जाता है और यह आपकी ranking को influence नहीं करता है।

nofollow tag

ज्यादा जानकारी के लिए आप मेरी Link Building क्या है? post को पढ़िए।

2. Content Marketing

Content marketing एक बेहतरीन Off page SEO रणनीति है। link-worthy content प्रकाशित करके, आप backlink प्राप्त कर सकते है, साथ ही अपनी website की domain authority को बढ़ा सकते हैं और Google का भरोसा भी जीत सकते है।

Link-worthy content के उदाहरण है:

  • मामले का अध्ययन – Case studies
  • Statistics
  • Original Research
  • किसी topic पर अलग-अलग opinion
  • Visual content जैसे की graphs, infographics
  • High-quality वाली लंबी post

3. Guest Posting

Guest posting आपकी website के लिए link पाने का एक लोकप्रिय तरीका है। इसका idea सरल है:

  • आपको ऐसी वेबसाइटें मिलेंगी जो guest authors से posts स्वीकार करती है।
  • आप उन्हें अपने विचार बताएं।
  • आपको अपनी वेबसाइट की ओर point करते हुए link के साथ publish post मिलते है।

Guest posting में समस्या यह है कि webmasters ने पिछले कुछ वर्षों में इस method का अत्यधिक दुरुपयोग किया है, और Google ने guest posting links का पता लगाने और उनका मूल्य कम करने के लिए अपने algorithm में नियम जोड़ दिए है।

वे उन्हे completely ignore नहीं करते है, यदि वे trusted websites से आ रहे है, जिनके पास खुद के भी बहुत सारे content है, न कि केवल guest posts, तो ऐसी websites का मूल्य अभी भी बना हुआ है।

दूसरे शब्दों कहु तो, यदि कोई website केवल guest authors के posts publish कर रही है, तो ऐसे link से आपकी ranking पर कोई positive effect नहीं पड़ेगा।

लेकिन किसी ऐसी website से link आ रही हो जिसकी ranking अच्छी हो और content उनके अपने authors और guest contributions से उत्पन्न हुए हो, तो ऐसी website आपकी ranking पर positively impact कर सकती है।

4. Competitor के link building

व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली off page SEO techniques में से एक है Competitor की link building को फॉलो करना।

अपने competitor की link profile को analyze करके, आप यह पता लगा सकते हैं कि आपको link कहाँ से मिल सकते है।

Analysis करने के लिए, आपको  Moz, Ahrefs या Semrush जैसे link building tool की जरूरत पड़ेगी।

Backlink analysis करते समय, आप यह देखना है:

  • Backlink की कुल संख्या
  • कितने unique domains उनसे link हो रहे है?
  • उनका anchor text distribution
  • क्या किसी link में special tags है (जैसे की nofollow, sponsored)
  • Link authority score क्या है?

5. Social Media Marketing

Social media marketing भी off-page SEO का हिस्सा है क्योंकि यह link building और brand awareness का एक रूप है, लेकिन यह Google ranking factor नहीं है।

Social media marketing और off page SEO के बारे में कुछ बाते जो आपको पता होना चाहिए:

  • Google officially तौर पर कहता है कि social signals (likes, comments और shares) सीधे ranking को impact नहीं करते है।
  • Social media sites से आपको मिलने वाले सभी link “nofollow” होते है, जिसका अर्थ है कि search engines उन्हें अनदेखा कर देते हैं और आपकी ranking पर उनका कोई impact नहीं पड़ता है।
  • यदि कोई post social media पर viral हो जाती है, तो उसे अन्य वेबसाइटों से natural links मिलने की संभावना अधिक होती है।

Off-site SEO के लिए social media का उपयोग करने का realistic तरीका यह है कि आप अपने link-worthy content को बढ़ावा देने के लिए paid campaigns चलाएं, जो आपके post से link करने की अधिक संभावना वाले लोगों को target करे।

उदाहरण से समझे, यदि आप कोई नया case study publish करते हैं, तो आप उसी industry के journalists को target करते हुए LinkedIn campaign चला सकते है।

6. Influencer Marketing

Influencer Marketing मौजूदा Influencers की प्रतिष्ठा का लाभ उठाकर व्यापक audience से जुड़ने के सबसे effective तरीकों में से एक बन गया है। यह आपको credibility बनाने और users का भरोसा जीतने में मदद कर सकता है, जिससे यह महत्वपूर्ण off-page SEO factor है।

इसकी working process इस प्रकार है:

  • ऐसे audience की पहचान करें जिन्हें आप influencer campaign के माध्यम से target करना चाहते है।
  • कौन से social media platforms का उपयोग करना है।

Influencer marketing से होने वाले off-page SEO benefits में social proof, brand mentions और credibility शामिल है।

7. Brands का उल्लेख

Google को brands बहुत पसंद हैं और वह branded websites को results में सबसे ऊपर rank करना पसंद करता है।

Google को brands बहुत पसंद हैं और वह branded websites को results में सबसे ऊपर rank करना पसंद करता है।

इसका कारण वही है जो ऊपर Expertise, Authority और Trustworthiness के बारे में बताया गया है।

Brands ज़्यादा trusted होते है और users द्वारा उन पर भरोसा किए जाने की संभावना होती है, जिसका अर्थ है better user experience और happier Google users

Brand mentions, link building और social media marketing के बीच अंतर यह है कि brand mentions में जरूरी नहीं कि आपकी वेबसाइट की ओर इशारा करने वाला links हो।

यह forums, articles, reviews या social media networks में आपके brand का उल्लेख हो सकता है।

Google crawlers इन signals को पकड सकते हैं और उनका मूल्यांकन कर सकते है, जिससे अन्य लोग आपके brand के बारे में क्या सोचते है, इसकी अधिक accurate picture तैयार हो सके।

Brand mentions

अपनी off-page SEO strategy के हिस्से के रूप में, आपको अपनी website, products या authors के किसी भी उल्लेख का अनुसरण करना चाहिए। यदि कोई brand link उल्लेख किया गया है, तो यह और भी बेहतर है।

8. Online Reviews

Positive online reviews, चाहे आपके business, website, services या products reviews के लिए हों, आपकी ranking में important role निभाती है।

Local online marketing के लिए reviews सबसे ज्यादा effective off-page SEO technique है।

ज्यादातर reviews में ‘nofollow’ tag लगा होगा, लेकिन वे trusted websites (जैसे Google Business, Yelp, Trustpilot, आदि) से आ रही है, तो वे आपकी local rankings पर positively impact डाल सकती है।

Google इन reviews पर भरोसा करता है और उन्हें ranking signal के रूप में उपयोग करता है।

इसलिए, यदि आप products या services बेचते है, तो review websites पर business profile बनाए और अपने customers से reviews publish करने के लिए कहे।

अपनी off-page SEO strategy में reviews जोड़ने से search engines पर अधिक प्रदर्शन प्राप्त करने और अपने users के साथ विश्वास बनाने में मदद मिलेगी।

9. Local SEO

Online reviews के अलावा, अपनी local ranking बढ़ाने का एक और तरीका है अपनी Google Business Profile (GBP) बनाना।

Google Business Profile एक free tool है जो आपके व्यवसाय को Google पर list करने की अनुमति देता है। यह Google Search और Google Map सहित विभिन्न स्थानों पर दिखाई देता है।

Google Business Profile

अपनी Google listing को optimize करना top local SEO factor और एक excellent off-page SEO signal है, खासकर यदि आप location-aware searches के लिए Google में rank करना चाहते है।

इस का लाभ उठाने के लिए आप Google Business Profile पर जाएं और अपने व्यवसाय के लिए एक account बनाए।

अपनी profile को optimize करे:

  • अपने business के बारे में specific details देना (सही category में)
  • सभी relevant info प्रदान करें (working hours, address, telephone, service area, आदि)
  • अपने products/services जोड़ें
  • High-quality images जोड़ें

एक बार जब आप यह setup कर लें, तो उसके बाद अपने customers को positive reviews और किसी भी comments का जवाब देने के लिए encourage करना चाहिए।

10. Digital PR

Digital PR यानि की Digital Public Relations

Digital PR backlinks प्राप्त करने और उसी off-page SEO campaign में brand awareness बढ़ाने का एक प्रभावी तरीका है।

यह social media और influencer marketing के समान है, लेकिन media outreach पर अधिक केंद्रित है।

एक बेहतरीन PR campaign से algorithms के लिए यहाँ बताए गए off-page SEO signals generate कर सकता है:

  • Branded searches में वृद्धि.
  • अपनी websites को ऐसे लोगों के सामने रखें जो उनके online assets में उल्लेख करने की संभावना रखते हो।
  • Social engagement और sales में वृद्धि।

आखिर में

मुझे उम्मीद है की इस पोस्ट Off-page SEO क्या है में आपको जरूरी जानकारी मिली होगी। आप इसे अपने क्षेत्र के दोस्तों के साथ share करे जिससे यह information उन लोगो तक भी पहुंच सके।

यहाँ पर लिखी जानेवाली हर पोस्ट उन लोगो के लिए है जो blogging को career बनाना चाहते है, यहाँ पर share की जानेवाली information उन beginners के लिए भी है जिन्होंने अभी blogging journey शुरू की है।