SEO Keywords क्या है और SEO के लिए क्यों important है

आप शायद जानते है कि SEO के लिए keywords कितने important है, लेकिन जब हम SEO keywords के बारे में बात करते हैं तो हमारा क्या मतलब होता है?

अपनी वेबसाइट के लिए सही keyword कैसे पा सकते है? और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उन keywords का उपयोग अपने content में कैसे करे? और अपने SEO को maximize कैसे करे?

यहाँ आप जानेंगे की SEO keywords क्या है और search engine rankings को बेहतर बनाने के लिए इसे कैसे select करे और SEO के लिए keyword का उपयोग कैसे करे।

Keywords क्या है

SEO Keywords क्या है?

SEO Keywords उन शब्दों का ग्रुप या search terms है जिनका उपयोग किसी search engine के माध्यम से जानकारी खोजते समय किया जाता है।

उन keywords को अपने content में जोड़ने से उन शब्दों के लिए SERP में आपकी website की दिखाई देने की संभावना बढ़ जाती है।

Keywords से search engines को आपकी website का content समझना आसान बन जाता है और users को उनकी आवश्यक जानकारी खोजने मे भी मदद मिल जाती है।

Keywords क्यों Important है?

Content में सही keyword का उपयोग ना करे तो search engine को content के अर्थ को समझने में कठिनाई होती है। और इससे आपकी वेबसाइट पर organic traffic आने की संभावना कम हो जाती है।

User की search queries को search engines उनके index में उपलब्ध pages से match करके result दिखाते है।

Crawling और indexing phase के दौरान search engine crawlers किसी webpage पर जाते है। वे अपनी ज़रूरत की information निकालते हैं और उसे अपने index में add कर लेते है।

वे इस information का इस्तेमाल बाद में users द्वारा search की गई search queries के दौरान matching प्रक्रिया के लिए करते है। इस matching प्रक्रिया को ranking प्रक्रिया भी कहा जाता है।

आपको बता दू की search engines जो भी जानकारी निकालते है उसका एक हिस्सा keywords होता है जिसका webpage से relation होता है।

यदि इस प्रक्रिया के दौरान आपकी वेबसाइट wrong keyword से संबधित है, तो आपके लिए उन keyword के results में उच्च स्थान पर आने की कोई संभावना नहीं है। इस बात का आप ध्यान रखे क्यूंकि यह आपकी वेबसाइट के लिए महत्वपूर्ण है।

एक बात का हमेशा ध्यान रखें आप webpage में वही keywords का उपयोग करे जो आपके content से संबधित हो, अगर ऐसा नहीं करेंगे तो Google उसे rank नहीं करेगा या content को समझे बिना कही और queries में जोड़ देगा।

SEO के लिए सही Keywords कैसे चुने

अब जानते है की content के लिए सही SEO keywords कैसे चुने। इस प्रक्रिया को SEO में keyword research के रूप में जाना जाता है।

1. आप किन search terms के लिए identity बनाना चाहते है

आपका पहला step यहाँ बताई गई बातों पर सोचने में कुछ time spend करना है:

  • आप online किन search terms के लिए identity बनाना चाहते है?
  • लोग आपको खोजने के लिए search engine में कौन से words या search phrases का उपयोग कर सकते है?
  • कौन से words आपके niche को अच्छा describe करते है?

इस बातों पर आप ध्यान रखें और अभ्यास करे, साथ ही उस हिसाब से keyword list बनाकर रखे जो आपको बहेतरीन content लिखने में मदद करे।

2. Keyword list बनाएं

Keyword list बनाने के लिए आपको ऊपर बताए गए step follow करे, niche के हिसाब से keywords को वास्तविकता से जोड़े जो search queries लोग search box में search करते है।

ऐसा करने के लिए keyword research tools की मदद की आवश्यकता है। ऐसे बहुत सारे tools है जिनका आप उपयोग कर सकते है, लेकिन आप beginners है तो Google keyword planner और budget है तो SEMrush, Ahrefs tool या Ubersuggest tool का उपयोग कीजिये।

Google Keyword Planner

Google keyword planner, Google Ads का हिस्सा है और Google इसे Google Ads customers को निःशुल्क प्रदान करता है।

यह एक अच्छा keyword research tool है और आप इसका उपयोग अपने SEO keywords खोजने के लिए कर सकते है।

google keyword planner

Google Ads पर जाएं और एक account बनाए, फिर tools में जाकर keyword planner पर क्लिक करे, बस अब यहाँ find new keywords में अपने words डालकर अपना काम शुरू करे।

3. संबंधित keywords खोजें

अगला step अपने target keywords से संबंधित keywords ढूंढना है । इन कीवर्ड को semantic keywords या LSI keywords के रूप में जाना जाता है।

Semantic keyword वह keyword है जो किसी अन्य keyword से strongly relation रखता हो।

आपको keywords का सही से उपयोग करन होगा, क्योंकि Google अब उन pages को rank नहीं करता जो individual keywords को target करते हो, बल्कि उन keywords को रैंक करता है जो विषयों को target करते है।

इसलिए, अपने main keywords के लिए related keywords ढूंढ़कर, उन्हें अपने content में शामिल करके, आप Google को आपके content को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकते है, जो बाद में high rank कर सकता है।

Related keywords ढूंढने का सबसे अच्छा तरीका Google Search का उपयोग करना है।

जब आप Google में कोई keyword खोजते हैं, तो यह जानने के दो तरीके है कि Google किसी search term के लिए related keywords किसको मानता है।

पहला यह कि “People also ask” section देखे

google - people also ask scaled

दूसरा यह कि “People also search” section देखे

google - people also search scaled

उम्मीद करता हु की यहां तक की जानकारी से आपको SEO keywords के बारे में अच्छे से समझ आई होगी।

SEO के लिए keywords का उपयोग कैसे करे

Keyword research करना और keyword list बनाना ही काफी नहीं है। इस प्रक्रिया में लाभ उठाने के लिए, आपको यह जानना होगा कि content में SEO keywords का उपयोग कैसे करे।

इसे SEO content के नाम से जाना जाता है, जो On-page SEO का एक part है, यहाँ कुछ tips दिए गए हैं जिनको follow किया जा सकता है:

1. Main keyword के लिए Homepage को optimize करे

Search engine हमेशा homepage से crawling process शुरू करते है और कोई लिंक मिले तो उसे follow उप करते है।

जब keyword optimization की बात आती है, तो आपको main head keywords के लिए अपने homepage को optimize करना चाहिए फिर भले ही उनकी keyword difficulty बहुत अधिक हो।

इसका फर्क यह पड़ता है कि आप अपनी वेबसाइट को crawler और users दोनों के लिए स्पष्ट करना चाहते है कि यह किस बारे में है।

2. Long-tail keywords को target करे

जब आप main keywords का काम समाप्त कर लें, तो ब्लॉगिंग की शक्ति का उपयोग करने के लिए long-tail keywords को target करके content बनाना शुरू करे।

आप topic research के results का उपयोग यह तय करने के लिए कर सकते है कि अपने blog post में किन keywords को target करना है।

Long-tail keywords में अधिक शब्द होते है और इनकी main keywords की तुलना में search volume कम होती है, लेकिन ये सभी searches का 70% तक हिस्सा कवर करते है।

इस point पर यह समझना महत्वपूर्ण है कि main keyword में अधिक search volume हो सकती है, लेकिन वे highly competitive भी है।

इसका मतलब यह है कि हजारों वेबसाइटें SERPs में top positions के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही हैं और इससे नई वेबसाइटो के लिए इन terms के लिए rank करना लगभग असंभव हो जाता है।

इसका एक ही समाधान है और यह है की long-tail keywords पर focus करना।

उनकी search volume कम है, लेकिन सही SEO plan के साथ Google के top positions पर rank करना और अपनी वेबसाइट पर targeted organic traffic प्राप्त करना संभव है।

3. SEO keywords के साथ content को optimize करे

अपने pages और blog posts दोनों के लिए content लिखते समय आपको यहाँ बताए गए points पर ध्यान रखना होगा:

  • URL में keywords का उपयोग करे – आप page URL में अपना target keyword शामिल करे।
  • Page title में keywords का उपयोग करे – आप page title मे भी अपना target keyword शामिल करे।
  • H1 tag में keywords का उपयोग करे – आप अपने target keyword को h1 tag में शामिल करे।
  • Subheadings मे long-tail keywords का उपयोग करे – आप अपने subheadings (h1,h2) मे related keywords शामिल करे।
  • Content में LSI keywords का उपयोग करे – आप content मे topic के हिसाब से LSI keywords शामिल करे।

आखिर में SEO keywords

अपनी वेबसाइट के लिए सही keywords चुनना बहुत important है, आप जिस niche पर काम कर रहे है वहा users क्या search करते है, उनको क्या जानना है उन सभी search phrases पर ध्यान केंद्रित करे, जिनका उपयोग लोग आपके content को search engine में खोजने के लिए कर सकते है।

उन keywords को spreadsheet में जोड़ें और keyword tools से keyword research करके अपनी keyword list को expand करे।

Keywords को categories करके रखें ताकि homepage और blog के लिए आप सही से उपयोग कर सके।

अपनी कॉपी में keywords को सही से शामिल करने के लिए ऊपर बताए गए on-page SEO tips का पालन करे, लेकिन हमेशा ध्यान रखे कि आप content की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देंगे।

Content relevancy बनाने के लिए अपने target topics से related content को publish करे और अपनी rankings और traffic में वृद्धि देखे।

मुझे उम्मीद है की आपको यह पोस्ट SEO keywords क्या है में से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा। यहाँ पर आपको यह भी पता चला होगा की SEO keywords का उपयोग content में कैसे कर सकते है।

आप शायद जानते है कि SEO के लिए keywords कितने important है, लेकिन जब हम SEO keywords के बारे में बात करते हैं तो हमारा क्या मतलब होता है?

अपनी वेबसाइट के लिए सही keyword कैसे पा सकते है? और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उन keywords का उपयोग अपने content में कैसे करे? और अपने SEO को maximize कैसे करे?

यहाँ आप जानेंगे की SEO keywords क्या है और search engine rankings को बेहतर बनाने के लिए इसे कैसे select करे और SEO के लिए keyword का उपयोग कैसे करे।

Keywords क्या है

SEO Keywords क्या है?

SEO Keywords उन शब्दों का ग्रुप या search terms है जिनका उपयोग किसी search engine के माध्यम से जानकारी खोजते समय किया जाता है।

उन keywords को अपने content में जोड़ने से उन शब्दों के लिए SERP में आपकी website की दिखाई देने की संभावना बढ़ जाती है।

Keywords से search engines को आपकी website का content समझना आसान बन जाता है और users को उनकी आवश्यक जानकारी खोजने मे भी मदद मिल जाती है।

Keywords क्यों Important है?

Content में सही keyword का उपयोग ना करे तो search engine को content के अर्थ को समझने में कठिनाई होती है। और इससे आपकी वेबसाइट पर organic traffic आने की संभावना कम हो जाती है।

User की search queries को search engines उनके index में उपलब्ध pages से match करके result दिखाते है।

Crawling और indexing phase के दौरान search engine crawlers किसी webpage पर जाते है। वे अपनी ज़रूरत की information निकालते हैं और उसे अपने index में add कर लेते है।

वे इस information का इस्तेमाल बाद में users द्वारा search की गई search queries के दौरान matching प्रक्रिया के लिए करते है। इस matching प्रक्रिया को ranking प्रक्रिया भी कहा जाता है।

आपको बता दू की search engines जो भी जानकारी निकालते है उसका एक हिस्सा keywords होता है जिसका webpage से relation होता है।

यदि इस प्रक्रिया के दौरान आपकी वेबसाइट wrong keyword से संबधित है, तो आपके लिए उन keyword के results में उच्च स्थान पर आने की कोई संभावना नहीं है। इस बात का आप ध्यान रखे क्यूंकि यह आपकी वेबसाइट के लिए महत्वपूर्ण है।

एक बात का हमेशा ध्यान रखें आप webpage में वही keywords का उपयोग करे जो आपके content से संबधित हो, अगर ऐसा नहीं करेंगे तो google उसे rank नहीं करेगा या content को समझे बिना कही और queries में जोड़ देगा।

SEO के लिए सही Keywords कैसे चुने

अब जानते है की content के लिए सही SEO keywords कैसे चुने। इस प्रक्रिया को SEO में keyword research के रूप में जाना जाता है।

1. आप किन search terms के लिए identity बनाना चाहते है

आपका पहला step यहाँ बताई गई बातों पर सोचने में कुछ time spend करना है:

  • आप online किन search terms के लिए identity बनाना चाहते है?
  • लोग आपको खोजने के लिए search engine में कौन से words या search phrases का उपयोग कर सकते है?
  • कौन से words आपके niche को अच्छा describe करते है?

इस बातों पर आप ध्यान रखें और अभ्यास करे, साथ ही उस हिसाब से keyword list बनाकर रखे जो आपको बहेतरीन content लिखने में मदद करे।

2. Keyword list बनाएं

Keyword list बनाने के लिए आपको ऊपर बताए गए step follow करे, niche के हिसाब से keywords को वास्तविकता से जोड़े जो search queries लोग search box में search करते है।

ऐसा करने के लिए keyword research tools की मदद की आवश्यकता है। ऐसे बहुत सारे tools है जिनका आप उपयोग कर सकते है, लेकिन आप beginners है तो Google keyword planner और budget है तो SEMrush, Ahrefs tool या Ubersuggest tool का उपयोग कीजिये।

Google Keyword Planner

Google keyword planner, Google Ads का हिस्सा है और Google इसे Google Ads customers को निःशुल्क प्रदान करता है।

यह एक अच्छा keyword research tool है और आप इसका उपयोग अपने SEO keywords खोजने के लिए कर सकते है।

google keyword planner

Google Ads पर जाएं और एक account बनाए, फिर tools में जाकर keyword planner पर क्लिक करे, बस अब यहाँ find new keywords में अपने words डालकर अपना काम शुरू करे।

3. संबंधित keywords खोजें

अगला step अपने target keywords से संबंधित keywords ढूंढना है । इन कीवर्ड को semantic keywords या LSI keywords के रूप में जाना जाता है।

Semantic keyword वह keyword है जो किसी अन्य keyword से strongly relation रखता हो।

आपको keywords का सही से उपयोग करन होगा, क्योंकि Google अब उन pages को rank नहीं करता जो individual keywords को target करते हो, बल्कि उन keywords को रैंक करता है जो विषयों को target करते है।

इसलिए, अपने main keywords के लिए related keywords ढूंढ़कर, उन्हें अपने content में शामिल करके, आप Google को आपके content को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकते है, जो बाद में high rank कर सकता है।

Related keywords ढूंढने का सबसे अच्छा तरीका Google Search का उपयोग करना है।

जब आप Google में कोई keyword खोजते हैं, तो यह जानने के दो तरीके है कि Google किसी search term के लिए related keywords किसको मानता है।

पहला यह कि “People also ask” section देखे

google - people also ask scaled

दूसरा यह कि “People also search” section देखे

google - people also search scaled

उम्मीद करता हु की यहां तक की जानकारी से आपको SEO keywords के बारे में अच्छे से समझ आई होगी।

SEO के लिए keywords का उपयोग कैसे करे

Keyword research करना और keyword list बनाना ही काफी नहीं है। इस प्रक्रिया में लाभ उठाने के लिए, आपको यह जानना होगा कि content में SEO keywords का उपयोग कैसे करे।

इसे SEO content के नाम से जाना जाता है, जो On-page SEO का एक part है, यहाँ कुछ tips दिए गए हैं जिनको follow किया जा सकता है:

1. Main keyword के लिए Homepage को optimize करे

Search engine हमेशा homepage से crawling process शुरू करते है और कोई लिंक मिले तो उसे follow उप करते है।

जब keyword optimization की बात आती है, तो आपको main head keywords के लिए अपने homepage को optimize करना चाहिए फिर भले ही उनकी keyword difficulty बहुत अधिक हो।

इसका फर्क यह पड़ता है कि आप अपनी वेबसाइट को crawler और users दोनों के लिए स्पष्ट करना चाहते है कि यह किस बारे में है।

2. Long-tail keywords को target करे

जब आप main keywords का काम समाप्त कर लें, तो ब्लॉगिंग की शक्ति का उपयोग करने के लिए long-tail keywords को target करके content बनाना शुरू करे।

आप topic research के results का उपयोग यह तय करने के लिए कर सकते है कि अपने blog post में किन keywords को target करना है।

Long-tail keywords में अधिक शब्द होते है और इनकी main keywords की तुलना में search volume कम होती है, लेकिन ये सभी searches का 70% तक हिस्सा कवर करते है।

इस point पर यह समझना महत्वपूर्ण है कि main keyword में अधिक search volume हो सकती है, लेकिन वे highly competitive भी है।

इसका मतलब यह है कि हजारों वेबसाइटें SERPs में top positions के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही हैं और इससे नई वेबसाइटो के लिए इन terms के लिए rank करना लगभग असंभव हो जाता है।

इसका एक ही समाधान है और यह है की long-tail keywords पर focus करना।

उनकी search volume कम है, लेकिन सही SEO plan के साथ Google के top positions पर rank करना और अपनी वेबसाइट पर targeted organic traffic प्राप्त करना संभव है।

3. SEO keywords के साथ content को optimize करे

अपने pages और blog posts दोनों के लिए content लिखते समय आपको यहाँ बताए गए points पर ध्यान रखना होगा:

  • URL में keywords का उपयोग करे – आप page URL में अपना target keyword शामिल करे।
  • Page title में keywords का उपयोग करे – आप page title मे भी अपना target keyword शामिल करे।
  • H1 tag में keywords का उपयोग करे – आप अपने target keyword को h1 tag में शामिल करे।
  • Subheadings मे long-tail keywords का उपयोग करे – आप अपने subheadings (h1,h2) मे related keywords शामिल करे।
  • Content में LSI keywords का उपयोग करे – आप content मे topic के हिसाब से LSI keywords शामिल करे।

आखिर में SEO keywords

अपनी वेबसाइट के लिए सही keywords चुनना बहुत important है, आप जिस niche पर काम कर रहे है वहा users क्या search करते है, उनको क्या जानना है उन सभी search phrases पर ध्यान केंद्रित करे, जिनका उपयोग लोग आपके content को search engine में खोजने के लिए कर सकते है।

उन keywords को spreadsheet में जोड़ें और keyword tools से keyword research करके अपनी keyword list को expand करे।

Keywords को categories करके रखें ताकि homepage और blog के लिए आप सही से उपयोग कर सके।

अपनी कॉपी में keywords को सही से शामिल करने के लिए ऊपर बताए गए on-page SEO tips का पालन करे, लेकिन हमेशा ध्यान रखे कि आप content की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देंगे।

Content relevancy बनाने के लिए अपने target topics से related content को publish करे और अपनी rankings और traffic में वृद्धि देखे।

मुझे उम्मीद है की आपको यह पोस्ट SEO keywords क्या है में से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा। यहाँ पर आपको यह भी पता चला होगा की SEO keywords का उपयोग content में कैसे कर सकते है।