YouTube SEO एक ऐसे strategy है जिससे आप channels और videos को optimization करके search engines में एक अच्छी ranking ले सकते है।
आज के समय में brands द्वारा YouTube के लिए SEO strategies तेजी से नियोजित की जा रही है। क्यूंकि web के सबसे बड़े search engine में कौन अपना video टॉप में दिखाना नहीं चाहेगा?
YouTube के इंटरनेट घटना है, इसे 2005 में बनाया गया और इसने इतने users का दिल जीता की Google जैसी कंपनी भी आकर्षित हुई। इसके बाद का तो आप जानते है की Google ने इसे 2006 में ख़रीदा और आज YouTube कितना giant हो गया है।
इस platform ने video को main content format बनाने में ऐसी भूमिका निभाई है कि आज Digital Marketing में कोई भी जानकारी सबसे पहले video में आती है।
इसके कारण, वीडियो सुलभ हो गए और आज कोई भी व्यक्ति या ब्रांड – वेब पर content की एक बड़ी मात्रा को publish कर सकता है और देख सकता है।
और आज platform पर वीडियो की इतनी अधिकता के कारण, YouTube को इस सारे content को अपने search engine में organize करने के लिए मजबूर होना पड़ा।
Platform पर अच्छा experience पाने के लिए, users को आसानी से interested videos खोजने में सक्षम होना चाहिए। इसलिए, platform ने प्रत्येक search के लिए best content को rank कराने के लिए एक capable algorithm बनाया।
इस कारण, आज channels के सामने एक challenge है, जो भी अधिक visibility चाहता है, उसे video को optimize करने के लिए strategies अपनानी होगी ताकि वे बेहतर स्थिति में दिखाई दे।
इन strategies को YouTube SEO कहा जाता है, और इस पोस्ट में इसके बारे में जानकारी दी गयी है, इसलिए आप इसे पूरा पढ़े।
YouTube SEO क्या है
YouTube SEO का मतलब अपने video content को इस तरह बनाना और optimize करना की वह search engine में easily rank होकर अच्छे views प्राप्त कर सके।
आप अधिक जानें कि YouTube SEO क्या है, इससे पहेले यह समझना महत्वपूर्ण है कि SEO क्या है?
SEO (Search Engine Optimization) user experience (UX) को optimize करने के लिए strategies का समूह है, जिसका उद्देश्य search engines पर किसी page की position में सुधार करना है।
इसमें programming, design, content production और अन्य sites के relationship होते है, ताकि search engine यह मान लें कि SERP में दिखाए गए pages, users द्वारा search की गई query के related है।
Google का एक मिशन है: “दुनिया की जानकारी को organize करना ताकि यह accessible और सभी के लिए useful हो।“
इसके लिए, Google ने algorithms विकसित किए है जो उन pages की पहचान करने में capable है जो एक अच्छा experience प्रदान करते है। यह परिणामों से Spam, Plagiarism या अन्य malicious practices का उपयोग करने वाले लोगों को भी हटा देता है।
ठीक ऐसा ही YouTube में होता है, आइए अब जानते है कि YouTube SEO क्या है।
Internet पर कई अन्य जगहों पर भी search engines मौजूद है। उदाहरण के लिए, जब आप किसी वेबसाइट पर जाते हैं, तो आमतौर पर वहां एक search feature होता है, जो internal content को खोजता है। ठीक वैसा ही social media sites पर भी एक internal search engine होता है।
ऐसा YouTube पर भी होता है, जो अपनी search system प्रदान करता है ताकि users आसानी से उन channels और videos को ढूंढ सकें जिन्हें वे खोज रहे है।
क्या SEO वास्तव में YouTube के लिए काम करता है?
YouTube एक ऐसा platform है जिसे किसी एक category में रखना कठिन है, इसलिए यह समझ में आता है कि कुछ लोग इस बात को लेकर अनिश्चित होंगे कि traditional SEO वास्तव में वहां मायने रखता है या नहीं।
एक तरफ़, YouTube अपने आप में एक information hub और एक महत्वपूर्ण search engine के रूप में कार्य करता है। दूसरी ओर, यह एक social media platform भी है।
हालाँकि, YouTube SEO वास्तव में काम करता है। कई बड़ी कंपनियों और ब्रांडों ने keyword research जैसे पारंपरिक तरीकों के साथ-साथ chapters बनाने और captions का उपयोग करने जैसी platform-specific tactics का उपयोग करके अपने content के ranking में महत्वपूर्ण सुधार देखा है।
YouTube SEO कैसे काम करता है?
YouTube को Google ने खरीद लिया है यह सब तो आप जानते है। इसलिए, यह search engine की तरह ही search intelligence को अपनाता है और इसका उद्देश्य भी वही है: Users को सबसे अच्छा search experience प्रदान करना।
जब कोई users अपनी query को YouTube में खोजता है तो इस platform के robots scour खोज (users द्वारा दी गयी query) के relevance सभी videos या channels filter करके देता है।
और यह तब होता है जब algorithm सभी search intent को समझता है, यानि की search query के related results प्रदान करना।
जो लोग YouTube पर content video publish करते है, उनके लिए यह जानना important है कि algorithm में results को rank करने के लिए channel engagement और optimization criteria भी है।
उदाहरण से समझे, जिस video में title, tag और description fields सही ढंग से भरता है, उसका ranking उस वीडियो की तुलना में बेहतर होता है जो यह सब नहीं करते है।
जिस YouTube channel पर lot of comments और likes आते है, वह उस channels की तुलना में बेहतर स्थिति में होता है जिस पर यह सब engagement नहीं होता।
ऐसा किस लिए होता है? क्योंकि platform समझता है कि ये वीडियो users को अधिक valuable experience प्रदान करते है।
और यही बात Google के खुद के algorithm भी समझता है। क्यूंकि search engine और YouTube एक ही company के है, इसलिए दोनों platforms के बीच integration है।
इसलिए, जब कोई व्यक्ति Google के search engine में कुछ search करता है तो SERP में query के related videos भी दिखाई देते है, यानि की व्यक्ति द्वारा search की गयी query के संबधित हो।
इसलिए, आपके द्वारा किए गए YouTube के लिए SEO optimizations न केवल platform के internal search पर लागू होते है, बल्कि Google search में भी ranking प्रतिस्पर्धा भी करते है।
YouTube SEO कैसे करे?
YouTube SEO कोई आसान नही है, भले ही आप सभी guidelines का पालन करें, लेकिन users को क्या results दिखाई देंगे, इसका निर्णय platform के algorithm पर निर्भर करता है, जो काफी जटिल है।
यह ranking निर्धारित करने के लिए कई numerous criteria, rules और calculations पर विचार करता है।
तो अब जानते है YouTube SEO के लिए वह कोनसी tips है जिससे आपके channel और videos को users के search results में प्राथमिकता मिलेगी।
1. Keyword research करे
YouTube SEO के साथ आपको Google के लिए भी keyword research करनी बहुत ज़रूरी हैं। इनके ज़रिए, platform सभी videos के content की पहचान करता है, content को index करता है और उसे users की searches से जोड़ता है।
इसके लिए आपको video upload करते समय keywords को कुछ field जैसे की title, description और tag में जोड़ना होगा, ताकि YouTube जानकारी collect करे और ranking में इसका उपयोग कर सके।
इसलिए आपको यह जानना होगा की कोनसे keywords आपके videos को पहचान सकते है और अधिक users को attract करने क्षमता रखते है।
अब YouTube SEO पर focus करते हुए keyword research करने के लिए कुछ tips जानते है। इनका उपयोग आप video upload करने के बाद field भरने के लिए कर सकते है, इसके आलावा channel के लिए potential content ideas के लिए भी कर सकते है।
सबसे पहले आप YouTube पर आए और search bar के कोई keyword लिख कर auto suggestion पर ध्यान दे। यह auto complete keyword की list दिखायेगा।
यह उन शब्दों के आधार पर users की searches को सुविधाजनक बनाता है जो आमतौर पर network पर सबसे अधिक search किए जाते है।
Keyword research में एक और बड़ा कदम है, अपने competitors को follow करना।
इसमें आप niche से जुड़े channels और videos को देखे, अगर वह आपको ज्यादा engagement दीखता है, तो इसका मतलब है की वह अच्छे से YouTube SEO का अभ्यास कर रहे है और keyword का सही placement करना जानते है।
दूसरा वहा पर आप एक और analyses कर सकते है, आप competitors के चैनल पर popular videos को filter करके जान सकते है।
Competitors के videos में आप keywords, tags, description और main keywords को जान सकते है। Main keyword आपको direct नहीं दिखेगा, इसके लिए आपको video में page source खोलना होगा, जो आप right click करके view page source select करके main keyword ढूंढ सकते है।
इसके अलावा, आप अपने channel statistics को analyze कर सकते है। Traffic source analysis में आप video तक पहुँचने के लिए सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले शब्द को जान सकते है, जिससे आप नए content के लिए ideas या keywords list बना सकते है।
इसके अलावा आप नीचे बताए गए tools का उपयोग करके keyword research कर सकते है, जिसे बड़ी-बड़ी companies भी use करती है।
- Keywords Everywhere: SEO के लिए free Google Chrome extension जो Google और YouTube search boxes में monthly searches की volume दिखाता है।
- Google Trends: यह Google का ही free tool जिसमे आप trending चीजों को जानकर अपने niche के related topic filter करके content बना सकते है।
- VidIQ: यह free extension है और YouTube page में आपको sidebar में information provide करता है।
अगर आप इससे भी बड़ी planning में है तो paid tool या genuine website से SEO course कर सकते हो।
2. अच्छा Video Title बनाएं
अच्छे से keyword research करने के बाद आपके पास एक list आ जाती है, जो अधिकतर मामले में आपके content को रैंक करवाने में मदद कर सकती है। लेकिन उसे आप use कैसे करे?
Keyword को जिस field में दिखाना है उसमे से एक है title, जहा आप keyword को place करके content किसके बारे मे है, उसकी short information बता सकते है।
YouTube के लिए content को index और rank करने के लिए यह सबसे important factors में से एक है और video को अच्छी position में प्रदर्शित करने के लिए, title को users के search terms के निकट होना चाहिए।
उदाहरण के लिए, यहाँ SEMrush का video लिया गया है, जो यह समझाता है की SEMrush क्या है, साथ ही Digital Marketing में कैसे यह टूल काम लग सकता है।
यहाँ title में ही SEMrush क्या है और यह tool क्या काम आ सकता है उसकी चर्चा की गई है। अगर आप title को ध्यान से देखेतो पता चलेगा की एक long-tail keyword से कितनी information मिल जाती है।
यहाँ पर दूसरा यह जानने को मिलता है की ज्यादा लम्बे title कितना ख़राब प्रदशन करते है। ज्यादातर rank करने वाले video में title length on average 48 से 100 characters तक होती है।
इसलिए अपने title को हो सके उतना short और exact keyword से placement किया हुआ रखे। जो users का आपके content से पहला संपर्क हो सकता है।
3. Video में tags जोड़ें
Google के लिए SEO के साथ काम करने वाला कोई भी व्यक्ति जानता है कि meta tag में keyword stuffing का अब कोई मतलब नहीं रखता। Search engine अब इसे ranking factor के रूप में उपयोग नहीं करता है क्योंकि इसका उपयोग बहुत ज्यादा spammy हो गया था।
हालाँकि, YouTube पर video को rank करवाने के लिए tags बहुत ज़रूरी हैं। वे उन factors में से हैं जिन्हें YouTube किसी भी video के content की पहचान करने और उसे सही तरीके से index करने के लिए ध्यान में रखता है।
साथ ही search query related video की recommend भी करता है और यह suggestion आपके channel पर traffic का source भी बनता है।
Tags के लिए YouTube आपको 120 अक्षरों तक उपयोग करने की अनुमति देता है। लेकिन में आपको बतादू की आप की आप 20 अक्षरों तक के tags लिखे, जिससे algorithm आपके video content को लेकर confuse ना हो।
Tags को आप hashtags के रूप में title और description में जोड़ सकते है।
4. अच्छा Description लिखे
Description एक important field है और video को upload करते वक्त इसे भी भरना आवश्यक है। इनमें video किसके बारे में उसकी information एक अच्छे रूप में होनी चाहिए, जिसे algorithm और users अच्छे से समझ सके।
Video में short title का उपयोग किया है तो description को विस्तार में लिखे और यहाँ आपको 5000 characters तक का description लिख सकते है।
Description लिखते समय उसमें content related अच्छे keywords होने चाहिए जो काफी फायदेमंद है और यह आपकी ranking के chances बढ़ा सकता है।
साथ ही आप call to action (CTA) को शामिल कर सकते है जो channel पर subscribers बढ़ाने के लिए उपयोगी हो सकता है, साथ ही description में link जोड़ सकते है जो आपकी कोई website है तो वहा पर भी traffic increase करने में मदद कर सकता है।
Description में hashtags जोड़ना भी संभव है, जो users को उस शब्द के बारे में नए videos खोजने के लिए मदद करता है। लेकिन इसका उपयोग ज़्यादा न करें: यदि आपके video description में 15 से ज़्यादा hashtags है, तो YouTube उन सभी को ignore कर देता है।
5. File name सही करे
क्या आपको पता है कि YouTube SEO techniques आपके video upload करने से पहले ही शुरू हो जाती है? इसलिए आपको video के file name में main keyword add करना होगा, जो algorithm को समझने में उपयोगी होगा।
कोई code या numbers से भरे file name (VID2596001.mp4) video की जगह एक proper keyword के साथ सही file name (what-is-you-tube-seo.mp4) वाले video रखे।
6. Transcriptions और Captions बनाएं
YouTube का algorithm किसी भी image पर video को पढ़ नहीं सकता, वह सिर्फ text और code को ही समझ सकता है। इसके लिए आप एक strategy बना सकते है और वह है transcription और captions बनाना।
Transcription उस text का transformation है जिसके बारे में आपके video में बात की गई हो। आप इसे खुद से manually कर सकते है या YouTube tool का उपयोग कर सकते है जिससे आपका काम थोड़ा आसान हो जाए।
Transcript में timestamps जोड़कर आप इसे captions मैं भी बदल सकते है। सीधी बात करू तो जब भी आप video play करते है तब video में निचे words दिखाई देते है, यानि कि video में जो भी audio है वह words में दिखाई देता है।
यह काम सुनने वाले लोगों के लिए काम आता है और यह text English में दिखाई देते है जिससे दूसरे language वाले भी जान सकते है। साथ ही आप viewers को video के बारे में अधिक जानकारी देने के लिए video description में transcript text भी डाल सकते है।
7. Video की length पर ध्यान दे
YouTube SEO में ranking और video की लंबाई के बीच के relation में दो निष्कर्ष सामने आए:
- 2-3 minutes से कम अवधि वाले वीडियो की position खराब होती है।
- Results में top 5 videos की average length 12 minutes से ऊपर है।
इसलिए 10 minutes से ऊपर के video बनाने चाहिए, यह उन लोगों की अपेक्षाओं को पूरा करते हैं जो complete और in-depth content की तलाश में है।
दूसरी ओर देखे तो 2 मिनटवाले video भी trend होते है जब उसमे useful content हो।
में यह नहीं कहता की आप यहाँ बताए गए minutes को ही ध्यान ना दे, यह सिर्फ मार्गदर्शन जो आपको support कर सकता है।
8. CTR (Click-Through Rate) बढ़ाएँ
CTR (Click-Through Rate) वह rate दर्शाता है की search results में जो video है उनमे से कितने users आपके video पर click किया।
YouTube के लिए high click-through rate का मतलब है कि आपका video उस keyword से संबंधित था जिसे users ने खोजा था। इस कारण से, CTR भी एक important ranking factor है।
लेकिन आप सीधे इस rate को प्रभावित नहीं कर सकते। आप जो कर सकते हैं वह यह है कि users द्वारा आपके वीडियो पर click करने की संभावना बढ़ाएँ।
इसके लिए, search result में प्रदर्शित होने वाला भाग attractive और search के relevant होना चाहिए।
तो अब इस सभी चीजों की समीक्षा करें जिन्हें आप संपादित कर सकते है:
- Title जिसमें main keyword शामिल होना चाहिए।
- Description की शुरुआत में पहले शब्दों में persuasive होनी चाहिए।
- Video thumbnail आकर्षक होना चाहिए।
इस प्रकार के काम पर आप धायण दे तो users की आपके वीडियो पर click करने की संभावना बढ़ जाती है। और साथ ही उम्मीद करता हु की यह YouTube SEO tips को आप हमेंशा follow करेंगे।
9. Custom Thumbnails बनाए
Video thumbnail वह चीज है जिसे कोई users तब देखता है जब वह search results पर आता है, यह और users का उस पर click करने या न करने के निर्णय को प्रभावित कर सकता है।
एक अच्छा thumbnail आपके channel पर traffic और watch times को काफी हद तक बढ़ा सकते है, जिससे न केवल YouTube पर बल्कि सभी search engines में आपकी search rankings बढ़ा सकते है।
आप video के upload हो जाने के बाद YouTube द्वारा आपके लिए चुने गए automatic options में से किसी एक को select कर सकते है। लेकिन यह out of context होगी और users को attract नहीं करेगी।
यदि आपका account verified है और AdSense approval मिला हुआ है तो custom thumbnail बनाने पर ही ध्यान दे और उसे ही add करे।
Creative बने और कुछ ऐसा चुनो जो आपके video के सटीक हो। यह बाकि चीजो से अलग दिखेगा और कहना कही search results में click के chance बढ़ाएगा।
10. Audience Engagement बढ़ाए
Google के लिए SEO के अनुरूप से देखे और कहु तो अबतक जितनी भी tips बताई गई है वह on-page SEO संबधित है। मतलब कि वह सब कुछ जो publisher की पहुंच में है।
इन strategies के दूसरी side off-page SEO है , जिसमें ऐसे factors शामिल हैं जो हमारे control में नही है। Google के मामले में, यह मुख्य रूप से link building को refer करता है, यानि की अन्य sites के साथ relationship और वहासे आपको मिलने वाले लिंक।
लेकिन YouTube के मामले में link building ranking factor नहीं है, video के दूसरी websites पर link करने से views प्राप्त करने की एक संभावना बनती है।
दूसरी नजर से देखे तो video platform पर यह कहा जा सकता है कि off-page SEO का तात्पर्य audience engagement से है।
Comments और likes प्राप्त करना या video का watch times बढ़ाना channel के नियंत्रण में नहीं है, यह केवल users को interact करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।
इसलिए हमेशा अपने viewers को किसी न किसी तरह से अपने वीडियो के साथ जुड़े रखने के लिए प्रोत्साहित करे:
- Like करे
- Comment करे
- Subscribe करे
- Video share करे
यह सभी factors channel की ranking में वजन डालते है, क्योंकि वे signal देते है कि आपका वीडियो users की expectations पर खरा उतरा है।
Users को video के अंत तक जोड़े रखने के लिए strategies को अपनाना भी important है। इससे Google को यह आंकलन करने में मदद मिलती है की आप क्या पेश कर रहे है जो users को रूचि दे रहे है।
Strategies को follow न करे तो उसका सीधा असर यह होता है की users आपके video को बिच में से छोड़ देते है और यह ranking पर negative impact डालता है।
11. Video Categorize करे
YouTube channel के लिए सही category चुने जो आपका content किस बारेमे है वह users सही से पता चले।
YouTube की categories facility लाखों videos को topics से संबधित groups में organize करने में मदद करती है, जैसे की animals, gaming, DIY या Digital Marketing, आदि।
सही category चुनने से YouTube को यह महत्वपूर्ण जानकारी मिलती है कि आपका content वास्तव में किस बारे में है, और यह YouTube SEO strategy के लिए बहुत बढ़िया है।
12. Video Playlist बनाए
ज्यादातर YouTube users ने यही reviews दिया है की जिस channel पर playlist होता है वहा queries के हिसाब से video ढूँढना आसान बन जाता है।
आप भी खुद के चैनल पर यह आसान बना सकते है तो users engagement increase हो सकता है। और यह आपके YouTube SEO में शामिल कर सकते है।
Titles, descriptions और video में keyword के उपयोग के साथ साथ playlist को भी optimize करे।
13. Channel का प्रचार करें
आपके पास अन्य marketing channels के साथ connection होने चाहिए जिनका उपयोग YouTube के बाहर channel को promote करने और videos के views बढ़ने के लिए काम आए।
इसके लिए कुछ tips देखे:
- अपने पोस्ट में topic संबधित video embed करे।
- अपने website पर corporate या product संबधित video बनाकर पोस्ट करे।
- Email marketing के जरिये अपने video का विज्ञापन दे।
- Videos को social media पर distribute करे।
- Videos के माध्यम से users के comments और messages का reply दे।
- Groups, forums और Q&A sites में participate करे।
इनमें से कोई भी tips को follow करते समय relevance का ध्यान रखे। केवल उन contexts में video को present करे जो relevant हो और users के लिए मूल्य जोड़ते हो।
14. YouTube Cards का लाभ उठाएं
अगर आप चाहते है की audience आपके video देखने के साथ कुछ specific करे, तो आपको कोई मौका छोड़ना नहीं है।
आप कुछ specific बताना चाहते हे तो उन्हें सीधे एक स्पष्ट call-to-action (CTA) के माध्यम से बताएं। इससे फर्क यह पड़ेगा की users कुछ और जानना चाहता है तो CTA उसके relevant होगा तो वह क्लिक करेगा।
आप video में मौखिक CTA integrate कर सकते हो, लेकिन आपको YouTube में शामिल built-in features का भी उपयोग करना चाहिए, जैसे YouTube cards और end screens, आदि।
YouTube cards यानी कि जब आप video देखते है तब video के right corner में ऊपर notifications visible होता है जहा आप अन्य video के link जोड़कर users को encourage कर सकते हो।
आप video में 5 तक CTA जोड़ सकते है जो users लाभ दे सकता है और video पूरा होने पर end screen दिखाई देती है, इसका सबसे अच्छा उपयोग users को यह बताने के लिए किया जाता है कि आप उनसे आगे क्या करवाना चाहते है।
End screens का उपयोग करके audience को अपने channel subscribe करने, आपके अन्य वीडियो देखने, आपकी वेबसाइट पर जाने आदि के लिए CTA दे सकते है।
इस तरह के interactive features का उपयोग करने से video watch time बढ़ता है,engagement में सुधार होता है, आपकी subscriber list बढ़ती है और आपके video की search rankings बढ़ती है, इसलिए YouTube का SEO करते वक्त इनका सही से उपयोग करे।
15. High Retention video बनाए
कोई user किसी website पर जितना अधिक समय बिताएगा, algorithm के लिए वह उतना ही valuable होगा । ultimately उसकी ranking उतनी ही अधिक होगी, ठीक ऐसा ही YouTube पर भी लागू होता है।
Audience retention एक मीट्रिक है जो यह बताता है कि कोई viewer किसी अन्य चीज़ पर जाने से पहले आपके वीडियो का कितना हिस्सा देखता है, और यह YouTube SEO के लिए बहुत बड़ी बात है।
यह सिर्फ़ एक theoryनहीं है, YouTube ने स्पष्ट रूप से कहा है कि यह एक significant ranking factor है, इसलिए आप स्वाभाविक रूप से अपने retention rates को जितना संभव हो सके 100 प्रतिशत के करीब रखे।
ऐसे बेहतरीन वीडियो बनाने पर ध्यान केंद्रित करें जो concise, engaging हो और plenty value प्रदान करे। High retention videos बनाने के लिए आपको expensive camera या बेहतरीन production skills की आवश्यकता नही है।
Video को छोटे-छोटे chapters में divide करें जिससे viewers के लिए आपके content को समझना आसान हो जाए। Introduction संक्षिप्त रखें और viewers का ध्यान तुरंत आकर्षित करने के लिए सीधे topic के सार पर आ जाएं।
16. Q&A का live sessions रखे
आप अपने channel पर Q&A का live sessions रखे, यह आपके चैनल को promote करने में काफी मददगार साबित होगा।
Live Q&A sessions से आप एक बड़े group के साथ experience को share कर सकते है, यानि की एक large community को interact कर सकते हो।
2022 के अंत में, YouTube ने मिक्स में अपना खुद का Live Q&A feature पेश किया, जिससे live streams host करना पहले से कहीं ज़्यादा आसान हो गया।
Live Q&A से आप अपने चैनल के लिए बहुत कुछ इकट्ठा कर सकते है, जैसे की:
- Engagement rates बढ़ा सकते है।
- Channel का watch time boost कर सकते है।
- Like, Subscribe या comment का बढ़ावा दे सकते है।
- Viewers को value feel करा सकते है।
Questions और Answers से आप viewers को अपने channel के करीब ला सकते हो, क्यूंकि Q&A एक genuine way है।
17. Analytics पर नज़र रखे
YouTube SEO strategy की सफलता का आकलन करने का एकमात्र वास्तविक तरीका अपने analytics पर बारीकी से नजर रखना।
यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपके videos के लिए क्या काम कर रहा है और आप कहां improve कर सकते है।
आप सभी के लिए अच्छा है की YouTube में एक बेहतरीन built-in analytics function है। जहा कुछ ज़रूरी metrics दिए गए हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए।
- Watch Time: Viewers द्वारा आपके videos पर बिताए गए कुल मिनटों की संख्या।
- Impressions CTR: वह rate जिस पर viewers आपके वीडियो को पहली बार homepage पर देखने के बाद उसे देखने का निर्णय लेते है।
- Card CTR: ऊपर बताए गए point के similar हैं लेकिन इसमें content भी शामिल है।
- Traffic Sources: Users आपके content तक कैसे और कहां से पहुंचे।
- Unique Viewers: किसी specified period में आपका content देखने वाले users का estimated number
- Subscriber Growth: Location, individual videos, time periods, इत्यादि के आधार पर आपके subscribers की संख्या में किस प्रकार परिवर्तन हुआ है।
सामूहिक रूप से, ऊपर बताए गए metrics पर कड़ी नजर रखने से आपको यह पता चल जाएगा कि आपके viewers को क्या पसंद आ रहा है।
यदि कोई video औसत से बेहतर या खराब प्रदर्शन कर रहा है, तो आप उसके अनुसार अपनी आगे की strategy तैयार कर सकते है।
अगर आप यहाँ बताई गई सारी tips को follow करके काम करेंगे तो आपको एक successful YouTuber बनने से कोई नहीं रोक सकता।
YouTube SEO Tools
आप YouTube SEO में चाहे कितने efforts लगा लो, लेकिन जब तकआपके पास सही दिशा वाली strategy नहीं होगी तब तक आप कुछ नहीं कर सकते है।
आपको channel के लिए सही strategy बनाने में कुछ tools है जो काम आ सकते है, जिसे बहुत लोग YouTube SEO tools भी कहते है।
तो आइये कुछ ऐसे tools के बारे में जानते है जो सहि मे आपको काम आनेवाले है।
1. Canva
यदि आप content creator या marketer है तो Canva का नाम जरूर सुना होगा। शायद ही कोई ऐसा होगा जो Digital marketing industry में हो और Canva का नाम ना सुना हो।
Canva एक user-friendly design tool है जो logo, card, social media graphics और बहुत कुछ बनाने की प्रक्रिया को सरल बनाता है।
Canva में YouTube video thumbnails बनाने के लिए बहुत सारे templates है जिसका उपयोग आप कर सकते हो और साथ ही manual बनाने का option भी है।
याद रहे की thumbnail एक important part है जिस के जरिये आप video पर अच्छे clicks प्राप्त कर सकते हो।
2. TubeBuddy
TubeBuddy ऐसा platform है जो YouTube channel चलाने से संबंधित लगभग सभी कामों को आसान बना देता है।
Rank tracker, keyword explorer, जैसे आदि काम आप इस tool में कर सकते है। TubeBuddy वीडियो बनाने की प्रक्रिया को सरल बनाने और तैयार होने के बाद उन्हें promote करने में भी मदद करता है।
3. VidIQ Vision
VidIQ Vision एक Chrome browser extension है, जिस पर प्रत्येक YouTube content creator और marketer को गौर करना चाहिए।
आप इसका उपयोग किसी भी high performing YouTube video को analyze करने और यह जानने के लिए कर सकते है कि दुसरो का video अच्छा प्रदर्शन क्यों कर रहा है।
VidIQ का उपयोग करके देखें कि video को किन tags के लिए optimize किया गया है, video कितनी तेज़ी से लोकप्रिय हो रहा है, इसका average view time क्या है।
इस chrome extensions का उपयोग करके आप जो कुछ भी सिख रहे हो उससे आप अपने चैनल को बहेतर बना सकते हो।
4. Ahrefs
अगर आप अच्छे SEO tool की तलाश में है तो Ahrefs एक शानदार टूल है, इसमें Ahrefs Keyword Explorer option में आप उन सभी प्रकार के keyword की research कर सकते हो जो आपके content के लिए योग्य हो।
Ahrefs एक paid tool है और दूसरे tools के मुकाबले ज्यादा costly है, अगर आप beginners है तो फ़िलहाल इसे दिमाग से drop कीजिये, क्योंकि में beginners को खर्च करने के लिए recommend नहीं करूँगा।
आप के पास budget है तो इसे purchase कर सकते है, क्यूंकि YouTube SEO करने में काफी उपयोगी tool है।
5. Cyfe
आप एक बड़े SEO tool की तलाश में हैं जो आपकी YouTube SEO strategy सहित कई चीजों में आपकी मदद कर सकता है, तो आपको Cyfe को आज़माना चाहिए।
यह एक software suite है जो आपको YouTube सहित किसी भी platform के performance को track करने की सुविधा देता है जहां आप content post करते है।
आप Cyfe का उपयोग करके एक नज़र में देख सकते हैं कि आप किन कीवर्ड के लिए अच्छी ranking प्राप्त कर रहे है, आप इसका उपयोग traffic analyze करने के साथ यह आकलन करने के लिए भी कर सकते है कि traffic कहां से आ रहा है, तथा अन्य कई कार्य कर सकते है।
अपने YouTube results को बेहतर बनाने के लिए Cyfe का उपयोग कर सकते है।
FAQ – YouTube SEO
YouTube का SEO क्या है?
YouTube के SEO में आपके video content को search result में high rank दिलाने के लिए optimization करना शामिल है।
क्या में खुद से YouTube SEO कर सकता हु?
जिहां, आप quality content बनायेगे, relevant keywords का उपयोग करेंगे, title, description और tags को optimize करेंगे और like, comment और share के माध्यम से engagement rate increase करेंगे तो, यह सब YouTube SEO ही है।
YouTube के लिए best SEO tool कौन सा है?
TubeBuddy सबसे बेहतरीन YouTube SEO tool है, जिसका उपयोग करके आप अपने चैनल को काफी improve कर सकते हो।
आखिर मे
इस post का title है YouTube SEO कैसे करे? साथ ही एक और प्रश्न जानने को मिला होगा की YouTube SEO क्या है? इस प्रश्न का उत्तर क्या है वह भी आपको इस post में जानने को मिला होगा।
एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि Google और YouTube platform क्या चाहता है, अगर आप इस बात को अच्छे से समझ गए तो आप rank कर जाओंगे।
इसलिए इस post में जो भी tips दिए गए है उसका उद्देश्य एक ही है: Internet users के अनुभव को बेहतर बनाना।
यानि की, creative titles के बारे में सोचना और subtitles का उपयोग करना users के search को आसान बनाने और वेब पर वीडियो देखने के कार्य में value जोड़ने का लक्ष्य रखता है।
एक बात सुनिश्चित करें कि जब आप experience पर ध्यान केंद्रित करते है, तो algorithm आपके optimization efforts को पहचानना जानता हो।
यह समझना आवश्यक है कि different platforms पर SEO को कैसे implement किया जाए और आपके द्वारा share की जाने वाले content को effectively optimize कैसे किया जाए।
मुझे उम्मीद है कि आपको यहां YouTube SEO के बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी। ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट से जुड़े रहें।